डॉ सुशील कुमार, M.V.Sc, BASU, Patna, India

बकरी आवास की आवस्यकता क्यों पड़ती है ?

बकरी पालन  व्यवसाय स्टार्ट करने से पूर्व बकरियों को रखने के लिए उपयुक्त बकरी आवास या आश्रय बहुत महत्वपूर्ण है । क्योंकि बकरियों को सुरक्षा के लिए अन्य घरेलू पशुओं की तरह घर की आवश्यकता होती है, रात में जंगली पशुओं का खतरा, अधिक ठंड या अधिक गर्मी से बकरियों की जान भी जा सकती है, अतः उन्हें रहने, के लिए एवं  प्रतिकूल जलवायु, तेज ठंड, तेज धूप आदि से बचाव हेतु सुविधानुसार बकरियों का आवास का निर्माण प्रारंभ में ही कर लेते है । कुछ लोग अपनी बकरियों को अन्य घरेलू पशुओं जैसे गाय, भेड़ आदि के साथ रखते है यहां तक कि कुछ क्षेत्रों में, लोग अपनी बकरियों को पेड़ों के नीचे रखते है जिससे फार्म के देखरेख में असुबिधा होती है । लेकिन अगर आप एक लाभदायक वाणिज्य  बकरी फार्म स्थापित करना चाहते हैं , तो आपको अपनी बकरियों के लिए एक उपयुक्त घर आवास चाहिए ।

बकरियों के लिए घर बनाने से पहले, निम्नलिखित युक्तियों का ध्यान रखें ।

बकरी आवास सस्ता एवं टिकाऊ हो , बकरी घर बनाने के लिए एक सूखे और उच्च स्थान का चयन करने का प्रयास करें एवं सुनिश्चित करें कि, बकरियों को बाढ़ से सुरक्षित रखने के लिए चयनित बकरी आवास उपयुक्त  है या नहीं । आपको बकरी आवास के फर्श को हमेशा सूखा रखना होगा नमी रोगजनक को पनपने का मौअखात्र ज्यादा होता है । हमेशा घर के अंदर प्रकाश और हवा के वाहव  को सुनिश्चित करें ताकी ताज़ा हवा की उप्लाव्धता बनी रहे पशु स्वस्थ ठीक रहे । घर को इस तरह से बनाएं ताकि यह तापमान और नमी का नियंत्रण सुबिधा हो । बकरी आवास के अंदर कभी भी बारिश या बाढ़ का पानी न घुसने दें। घर को मजबूत और बकरी के लिए आरामदायक होना चाहिए। घर के अंदर पर्याप्त जगह रखें भीड़-भाड़ न रखें । घर में नियमित रूप से अच्छी तरह से सफाई हो इसके लिए जल निकास की  सुविधाएं होनी चाहिए।

बकरी आवास के प्रकार

आप अपने सुबिधा के अनुसार आवास के सामग्री की उप्ल्वभ्ता, और विशिष्ट उत्पादन उद्देश्य के लिए विशिष्ट बकरी फार्म  की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आवास के  डिजाइन का उपयोग करके अपने बकरी आवास बना सकते हैं। बकरियां पालने के लिए निम्नलिखितदो तरह के घर सबसे आम हैं।

१. ओवर ग्राउंड बकरी आवास

आम तौर पर इस प्रकार के घर जमीन के ऊपर बनाया जाता हैं। यह बकरियों के लिए सबसे आम एवं बेहतर  आवास है। आप इस तरह के बकरी आवास के फर्श को ईंट और सीमेंट के साथ या बस मिट्टी के साथ बनाया जाता हैं। यह बेहतर होगा, अगर आप इस आवास प्रणाली में फर्श पर कुछ सूखे पुआल फैला सकते हैं। लेकिन आपको घर को हमेशा सूखा और साफ रखना होगा।

ओवर ग्राउंड बकरी आवास

२. ओवर पोल बकरी आवास

इस प्रकार के घर पोल के ऊपर बने होते हैं। घर का फर्श जमीन से लगभग  3.5 से 5 फीट ऊंचा होते है। इस प्रकार के घर में बकरी को भिगोने की स्थिति, बाढ़ के पानी आदि से मुक्त रखा जाता है। इस आवास व्यवस्था में डंडे और फर्श आमतौर पर बांस या लकड़ी से बनाए जाते हैं। बकरी पालन के लिए इस प्रकार का घर बहुत उपयुक्त होते है, क्योंकि इसे साफ करना बहुत आसान होते है। और आप आसानी से घर की कोठरी और मूत्र को साफ कर सकते हैं। इस आवास व्यवस्था में बीमारियां भी कम होती हैं ।

ओवर पोल बकरी आवास

ओवर पोल बकरी आवास

३. कंक्रीट का बकरी आवास

इस प्रकार के बकरी घर पूरी तरह से कंक्रीट से बने होता हैं, और थोड़े महंगे होते हैं। लेकिन कंक्रीट के घरों में कई फायदे हैं। घर को साफ करना बहुत आसान है। आप घर का निर्माण जमीन या कंक्रीट के खंभे पर कर सकते हैं। दोनों प्रकार आसानी से बनाए रखा जाता है। इस आवास प्रणाली में रोग कम होते हैं। लेकिन यह बकरी आवास की बहुत महंगी विधि है।

कंक्रीट बकरी आवास

बकरियों के आवास के लिए आवश्यक स्पेस

बकरी आवास के अंदर पर्याप्त जगह रखें भीड़-भाड़ से बचा जाना चाहिए अतः आवास निर्माण करते समय ही फार्म के प्रसार को ध्यान में रखकर पर्याप्त जगह को बंदोबस्त किया जाना चाहिए क्योंकि बकरियों के शरीर के आकार और वजन में वृद्धि के अनुसार, उन्हें प्रयाप्त जगह  की आवश्यकता होती है। पूर्व न्योजित योजना बनाकर फार्म का लेआउट तैयार करें ।

  • चुकीं 1.8 मीटर X 1.8 मीटर X 2.5 मीटर (5.5 फीट X 5.5 फीट X8.5 फीट) का एक घर 10 छोटी बकरियों के आवास के लिए पर्याप्त है।
  • प्रत्येक वयस्क बकरी को लगभग 0.75 मीटर X 4.5 मीटर X 4.8 मीटर आवास स्थान की आवश्यकता होती है।
  • हर बड़ी बकरी को 2.4 मीटर X 1.8 मीटर हाउसिंग स्पेस चाहिए।
  • यह बेहतर होगा, यदि आप नर्सिंग और गर्भवती बकरियों को अलग-अलग रख सकते हैं।
  • आप अपने फार्म  में बकरी की संख्या के अनुसार बकरी के घर का क्षेत्र बढ़ा या घटा सकते हैं।
  •  लेकिन ध्यान रखें कि, हर बकरी को उचित बढ़ते और बेहतर उत्पादन के लिए अपने आवश्यक स्थान की आवश्यकता होती है।

तालिका : उनकी आयु और प्रकृति के अनुसार बकरियों के लिए आवश्यक जगह

बकरा                आवश्यक स्थान (स्क्वायर मीटर)
बकरी का बच्चा 0.3
वयस्क बकरी 1.5
गर्भवती बकरी 1.9
बकरा (बक) 2.8